भारत पिछले कुछ सालो से अपना रुख रिन्यूएबल एनर्जी की और मोड़ रही हैं, जिससे कम से कम प्रदुषण हो. जिसमे उसका सबसे योगदान सोलर एनर्जी कवर करती हैं। इसके तहत सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही हैं। जिसमे उपभोक्ताओ को सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देके प्रोत्साहित किया जाता है की वो अपने घरो की छतो पर सोलर लगाए जिससे उनकी एनर्जी की खपत घर से ही पूरी हो जाएगी और उनको बिजली के बिल से राहत मिलेगी.

ज्यादातर 3 किलोवॉट सोलर पैनल लगाने के लिए 30 स्क़्वेर मीटर जगह की जरुरत पड़ती हैं। इसमें करीबन १ लाख के करीब लागत आ सकती हे. केंद्र और राज्य सरकार से  इसके लिए सब्सिडी भी मिलती हे. इसकी लागत करीब 2 से 3 साल मे निकल सकती हे और इसका आयुष्य 25 साल तक बताया जाता हे यानि की २२ साल तक आप मुफ्त मे बिजली पा सकते हे। इतना ही नहीं अगर आप अपनी खपत से ज्यादा उत्पादन करते हैं तो आप इसे सरकार को सरप्लस के तहत बेचकर पैसे भी कमा सकते है.

अगर कोई उपभोक्ता सोलर से अपने घरकी बिजली के उत्पादन से ज्यादा उत्पादन करते है। उसे सरकार को बेचकर अतिरिक्त पैसे भी कमा सकते हैं। इसके आलावा सरकार किसानो को भी सोलर पंम्प चलाने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं जिसके लिए कुमकुम योजना चलाई जा रही है. जिससे उनको खेतो में 24 घंटे बिजली मिलती रहे।

अगर आप भी ऑफिस या घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है। आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in  पर जाकर रजिस्टर करवा सकते हैं। इस प्रक्रिया को करने के लिए आप ये स्टेप्स फॉलो कर सकते है। सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाइये। अगले पेज पर अपने राज्य की वेबसाइट की लिंक पर क्लिक कीजिये। जहा आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिलेगा। उस फॉर्म मे सारि जानकारिया ठीक से भरने के बाद आप उसे सबमिट कर दे। इस तरह आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होगी। या किसी सोलर विशेषजन्य या सोलर के लिए काम करते किसी शक्श से राय ले सकते हे.

Source:paliwalwani.com