Schneider Electric अपने इन्वर्टर बिज़नेस Luminous Power Technology को बेचने के लिए Investor तलाश कर रही है. यह जानकारी इस डील से जुड़े तिन लोगो ने दी है. इसके लिए निवेश कंपनी Blackstone, Carlyle, KKR, Bain और Warburg से विचार विमर्श किया गया है. खरीदार ढूंढने के लिए जैसे Su-kam और Amar Raja.

$20 Billion फ्रांस Engineering Company 2011 में 1400 crore 74% stake SAR Group Rakesh Malhotra से ख़रीदा था. बाद 2017 में Competition Commission of India से Approval के बाद इन्होने बाकी शेयर खरीद लिया.

Schneider ने City Group Capital Market को नियुक्त किया है इसी बिज़नेस Investment का खरीदने के लिए जिसका मूल्यांकन INR 3800 से 5,000 करोड़ ($500-$700 million) खरीदारों को शुरुआती ऑफर दे दिये गया है और इसका खरीदारी प्रकिया जल्द ही शुरू किया जायेगा. एक आदमी जिन्होंने इसका जानकारी रखते है उन्होंने ये बताया.

Luminous के पास Power Backup, Home Electrical और Residential Solar सेगमेंट है जो कि Inverter Battery, Fan, Modular Switches और LED Lighting है. इनके पास 7 Manufacturing units, 28 राज्यों में ऑफिस इंडिया में है और इसका बिज़नेस 36 देशों में है जैसा इनके वेबसाइट पर बताया गया है.
इनका इन्वर्टर बिज़नेस का ग्रोथ काफी तेजी से हुई है इसलिए कंपनी इनके पूंजी को बेच कर पैसा कमाना चाहती है जिसका मूल्याकन INR 3800 से 5000 crore किया गया है.

Schneider अपनी उपस्थिति बड़े ब्रांड को खरीद कर भारत में किया. इस तरह से इनका छोटा सा वर्टीकल 3x गुना से ज्यादा बढ़ गया.

Larsen & Toubro’s electric and automation division को खरीदने के बाद इसका बिज़नेस इंडिया में उतना ही बढ़ रहा है जितना फ्रांस में. इस कंपनी को खरीदने के बाद भारत इनका बहुत बड़ा मार्केट है चीन और अमेरिका के बाद.

Luminous कंपनी के संस्थापक राकेश मल्होत्रा दुबारा से 2019 में इन्वर्टर बैटरी के बिज़नेस में प्रबेश किये जब उनका Schneider से Non-compete Agreement 2018 में खत्म हो गया.

राकेश मल्होत्रा ने 2018 में कहाँ था कि इन्वर्टर बैटरी की मार्केट INR 30,000 crore की है और इन्वर्टर बैटरी हर साल 10 – 20% से बढेगी.

“आज के समय में लोग पंखा और ब्लब को ही पॉवर बैकअप से चलाते है लेकिन अगले 10 सालों में पॉवर बैकअप से एयर कंडीशनर, फ्रिज और माइक्रोवेव को भी चलाया जायेगा. इस तरह आने वाले समय में इन्वर्टर बैटरी की ग्रोथ की अपार संभाना है”, कंपनी के Senior Vice President Sachin Bhalla ने इसी साल January में बताया था.

Source: CNBC TV18