घरेलू कंपनी लूम सोलर ने अब तक के सबसे बेस्ट सौर पैनल लॉन्च किए हैं। कंपनी ने शार्क सीरीज के तहत पेश किए गए सोलर प्योर मोनो पीईआरसी सोलर टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं। 144 सोलर सेल, 9 बस बार्स के साथ इस सीरीज के सोलर पैनल में 6वीं पीढ़ी के मोनोक्रिस्टलाइन सोलर सेल (पीआईडी फ्री) इस्तेमाल किए गए हैं। इस सीरीज के तहत शार्क 440 वॉट टू-मोनो पीईआरसी और शार्क बाय फेशियल 440-530 वॉट पेश किए गए हैं।

दावा है कि मौजूदा तकनीकों की तुलना में शार्क सीरी की क्षमता 20-30 फीसदी अधिक है और शार्क बायफेशियल के पैनल बिजली उत्पन्न करने के लिए दोनों हिस्सों यानी ऊपर और नीचे का इस्तेमाल करता है। बता दें कि आमतौर पर सोलर पैनल पर एक ही ओर से बिजली पैदा करते हैं। लूम सोलर द्वारा शार्क बाय-फेशियल, मौजूदा तकनीकों के संबंध में रूफटॉप स्पेस की 33 फीसदी बचत करने में भी मदद करता है। ऐसे में जगह की भी काफी बचत होती है। इनमें से शार्क 440 की कीमत जीएसटी सहित 18,000 रुपये और शार्क बाई फेशीयल की कीमत जीएसटी सहित 20,000 रुपये है।

नए पैनल की लॉन्चिंग पर लूम सोलर के अमोल आनंद, सह-संस्थापक और निदेशक ने कहा, ‘लूम सोलर निरंतर अनुसंधान और विकास के साथ नवीनतम तकनीकों को पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। सुपर हाई एफिशिएंसी शार्क सीरीज का लॉन्च हमारे प्रयासों का एक प्रमाण है जो सौर-आधारित बिजली के साथ हजारों घरों को सशक्त बनाने के लिए तैयार है। हम अपने प्रयासों को जारी रखेंगे और विश्व स्तर के इनोवेटिव उत्पादों को पेश करना जारी रखेंगे।’

लूम सोलर के बाय-फेशियल सोलर पैनल की मुख्य विशेषताएं यह आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली उत्पन्न करता है। बिजली उत्पादन 440 वॉट- 530 वॉट रिफ्लेक्टिंग सरफेस (परावर्तक सतह) के आधार पर भिन्न होता है। छठी पीढ़ी के मोनोक्रिस्टलाइन सौर सेल्स का उपयोग करता है।

Source: Amar Ujala